Change font size  -A  A  +A  ++A


मौसम विभाग का अलर्ट, अगले 24 घंटों में हो सकती है भारी बारिश

@news5pm

July 25th, 2017

ब्यूरो रिपोर्ट /

पूर्बी बिहार सहित राज्य में  में अगले चौबीस घंटे के भीतर भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग की ओर से जारी सूचना के मुताबिक अगले 24 घंटे के दौरान कई स्थानों पर तेज हवा के साथ भारी बारिश हो सकती है.

राज्य में बारिश का अलर्ट एक तरफ जहाँ किसानो के लिए बरदान साबित हो सकती है बही गंगा किनारे वसनेवाला एक बहुत बड़ा आवादी बारिश के नाम से सिहर जाता है. मुगेर तथा भागलपुर में गंगा का जलस्तर में पिछले दिनों में जो कमी आई थी, बारिश के पूर्वानुमान के अनुसार फिर से गत बर्ष के तरह उफान पर जा सकता है. गंगा की गोद में गाद रहने के चलते बाढ़ का खोफ लोगो के चहरे पर साफ झलक रहा है.

पूर्ब अनुमान में कहा गया है बिहार में मौसम अपना रुख पूरी तरह बदल सकता है. मौसम विभाग की ओर से जारी सूचना के मुताबिक अगले 48 घंटे के दौरान कई स्थानों पर भारी बारिश अथवा गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं, वहीं  विभाग के पूर्वानुमान मुताबिक आने वाले 24 घंटे में भागलपुर सहित  पूर्ब बिहार के अन्य इलाकों में भारी बारिश हो सकती है.

पिछले कुछ दिनों से इलाके के मौसम में लगातार उतार-चढ़ाव जारी है, कभी धूप, तो कभी हल्की बारिश हो रही है. कभी कभी तेज बारिश और आंधी-पानी से भी लोग परेशान हो रहे हैं. वहीं पिछले दो दिनों से निकल रही तेज धूप की वजह से लोगों  गरमी से ज्यदा बेचैनी थे. जारी सूचना के मुताबिक अगले 24 घंटे में मुशलाधार बारिश की उम्मीद की जा रही है.

भागलपुर  सहित पूर्बी बिहार के जिलो और कोसी और सीमांचल के इलाके सहित राज्य के अन्न हिस्सों में अगले 24 घंटे के मौसम पूर्वानुमान में बताया गया है कि इलाके में  आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे और  बारिश अथवा गरज के साथ छींटे पडने की संभावना जतायी गयी है.

बिहार कृषि विश्बबिद्यालय (सबौर) के अनुसार बारिश के पूर्वानुमान को देखते हुए किसानोको धान की रोपनी करने के लिए तौयार रहने को कहा गया है. बही मुंगेर और भागलपुर के गंगा का तटीय इलाके जहाँ कटाव का खतरा उत्पन्न हो गया है, समधित प्रशाशन नजर रखी हुई है. भागलपुर जिले में उत्तर में कोशी भी  इनदिनों उफान पर है और साथ साथ तटीय क्षेत्र में भीषण कटाव शुरू कर दिया है, स्म्भाबित बारिश से एक बढ़ा आबादी पर खतरा उत्पन्न कर दिया है.


Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.