Change font size  -A  A  +A  ++A

भागलपुर पहुचा एनसीसी नेवल यूनिट का टीम.


एक और मुहिम नमामि गंगा के तहद : गंगा के प्रति लोगो को जागृत कर रही है एनसीसी पटना के बिहार नेवल यूनिट

@news5pm

November 29th, 2019

निशु जी लोचन

गंगा की तटीय क्षेत्र में आजकल एक नयी ज्वार आयी हुई है -मोदी सरकार की नमामि गंगे के चलते  सरकारी महकमे में धूम मचाया हुआ है. गंगा किनारे लोग इस आपाधापी में आपने आप को गंगा को गन्दा करने की अहम भूमिका का पालन कर पा रहे  है या नही  यह तो आनेवाले दिनों में पता चलेगा. सरकारी वेसरकारी तंत्रों द्वारा गंगा में जहर डालने का काम भी वादस्तुर चल रहा है. पर एक बात तो जरुर है – इस नमामि गंगा के चलते गंगा किनारे लोगो के नित्यदिन कुछ न कुछ नाटक नौटंकी देखने का मौका मिल रहा है.

टीम की स्वागत भागलपुर की धरती पर.

हालाँकि इस आपाधापी में कुछ संस्थान जैसे की एनसीसी भी एक मुहिम के तहद गंगा को प्रदुषण मुक्त करने की दिशा में कुछ अलग हट कर काम चालू शुरू कर दिया है. इसका उद्देश है लोगो को गंगा को प्रति जाग्रत करना.

एनसीसी कैडेट में बिहार नेवल यूनिट पटना नेवी विंग द्वारा प्रायोजित अविरल गंगा, निर्मल गंगा जब मैदानी इलाकों से बहती है तब जो सर्पीली आकार की आकृति उभरती है वह और भी अचंभित करती है. साथ ही चौड़े पाट वाले रीभर बेड पर प्रवासी पंछी, डॉल्फिन और उदविलाव वाले जैव विविधता का अनुभव किसी भी जल यात्री को और ज्यादा रोमांचित करती है. उसी कड़ी में पटना से भागलपुर तक कि गंगा में एनसीसी कैडेट में बिहार नेवल यूनिट पटना नेवी विंग में शामिल 60 साहसी युवक और युवतियों ने गंगा अनुभूति के लिए साहसिक यात्राएं की. अभी तक एनसीसी डायरेक्टोरेट की तरफ से गंगोत्री इलाके में कैडेट को अनुभूति हेतु भेजा जाता रहा है, लेकिन पहली बार मैदानी इलाकों में गंगा की बहती धाराओं के साथ नमामि गंगे की अनुभूति को भी महशुस कराने का प्रयोग था.

अभियान में शामिल युवाओ .

नेवल विंग के सीनियर अधिकारी कैप्टन आदित्य नाथ झा की कविता और सीनियर अधिकारी ग्रुप कमांडर आर एल पात्रो का सम्बोधन कैडेट को और साहसिक बना रहा था. पटना से भागलपुर तक कि 250 किलोमीटर की लंबी नौका यात्रा में कई तरह के अनुभव का जिक्र भी कैडेट ने किया. न सिर्फ सरकार की कल्याणकारी योजनाओं को जाना, बल्कि छिछली होती जा रही गंगा, गंगा में गाद के अवसाद से हो रही क्षति का भी अध्ययन भी कैडेट के साहसिक यात्रा में शामिल था.

गंगा के धार को अविरल रखने के मुहिम.

गंगा अनुभूति की ऐसी यात्रा अभी तक गंगोत्री इलाके में अक्सर होती थी, मगर इस बार पटना के गांधी घाट से भागलपुर के विषर्जन घाट तक कराई गई. भागलपुर के एनसीसी ग्रुप कमांडर श्री आर एल पात्रो बताते हैं कि युवाओं में गंगा के प्रति लगाव और भविष्य को लेकर जागरूकता भी जीवनदायिनी गंगा अध्ययन के लिये जरूरी है. नेवल ग्रुप के कमांडर कैप्टन श्री आदित्य नाथ झा ने अपनी ओजस्वी कविता से गंगा के प्रति एनसीसी कैडेट के मन मे उत्साह को संचारित किया.

रोमांच से भरपूर यह यात्रा .

दल में शामिल  युवाओ ने अपनी अनुभव का जिक्र करते हुए बताया की उनका यात्रा रोमांचकारी रहा साथ ही साथ उन्हें लोगो को जागृत करने का मौका भी मिला. “ हम घर वापस जाकर लोगो को जागृत करने के काम में लगे रहेंगे, यह यात्रा से हमे एक मौका मिला गंगा के लिए कुछ करने का,” युवाओ दो टुक जवाव था.


Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.