Change font size  -A  A  +A  ++A


प्रधानमंत्री मोदी ने किया साहेबगंज में गंगा पुल का शिलान्यास, कहा पूरब पश्चिम से जुड़ेगा

@news5pm

April 6th, 2017

ब्रजेश वर्मा

साहेबगंज (झारखण्ड):

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि झारखण्ड के साहेबगंज में 2200 करोड़ की लगत से गंगा नदी पर बनने वाला पुल पूरे पूर्वी भारत के लिए विकास का एक नया रास्ता खोल देगा.

प्रधानमंत्री ने गुरुवार को साहेबगंज में एक फोर लेन पुल के अलावा यहीं पर एक बंदरगाह का भी शिलान्यास किया.

 

उन्होंने पुलिस लाइन मैदान में एक विशाल सभा को संबोधित करते हुए कहा कि इस पुल के निर्माण के साथ बिहार और झारखण्ड में विकास के रस्ते खुल जायेंगे.

 

गंगा पर बनने वाल यह पुल लगभग 6 किलीमीटर लंबा होगा साथ ही दोनों और से (साहेबगंज और बिहार के मनिहारी) को मिलाकर कुल 22 किलोमीटर लम्बी सड़क भी बनाई जायेगी. इसके निर्माण के साथ ही इस रस्ते से लोग न सिर्फ नार्थ ईस्ट बल्कि मयंमार और भूटान तक जा सकते हैं.

प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर गोविंदपुर से साहेबगंज तक बनी लगभग 300 किलोमीटर लम्बी सड़क तथा साहेबगंज में सोलर प्लांट्स का भी  उद्घाटन किया.

प्रधानमंत्री मोदी ने सखी मंडलों की एक लाख महिलाओं को स्मार्ट फोने भी दिया.

साथ ही हाल ही में गठित झारखण्ड की पहाड़िया बटालियन के युवकों को नियुक्ति पत्र भी दी गयी.

मोदी ने मुख्यमंत्री रघुबर दास के संथाल परगना में दुग्ध उत्पादन की योजना की सराहना की और सलाह दी कि झारखण्ड के मुख्यमंत्री अपने यहाँ शहद उत्पादन की भी योजना शुरू करें.

केंद्रीय भूतल एवं  परिवहन मंत्री नीतिन गडकरी ने इस अवसर पर बोलते हुए कहा कि साहेबगंज में बनने वाला यह पुल पूर्व और पश्चिम को जोड़ने वाला एक कारिडोर साबित होगा.

उन्होंने कहा कि हमलोग साहेबगंज को स्मार्ट सिटी भी बनायेंगे.

 

गडकरी ने कहा कि केंद्र सरकार की इलाहबाद से हल्दिया तक एक जलमार्ग बनाने की योजना है जिसकी लम्बाई 1660 किलोमीटर होगी. फिलहाल बनारस से हल्दिया तक काम चल रहा है. इसी क्रम में साहेबगंज में एक बंदरगाह भी बनाया जा रहा है. इन सारी योजनाओं पर लगभग 470 करोड़ रूपये खर्च होंगे.

उन्होंने कहा कि सबसे बड़ा व्यापारिक टर्मिनल सकरीगली के पास बनाया जाएगा.

प्रधानमंत्री ने गंगा नदी में बंदरगाह को बढ़ावा देने के लिए एक मॉडल टर्मिनल का भी शिलान्यास किया.

उन्होंने देश के लोगों से अधिक से आधिक सोलर लाइट के उपयोग की बात कही. महिलाओं को मोबाईल देने के बाद उन्होंने कहा कि उन महिलाओं की इसकी जानकारी देख कर वे हैरान है. यही उनका डिजिटल इंडिया है.

प्रधानमंत्री ने पहाड़िया जनजातियों को नियुक्तिपत्र देने के बाद समाज में उनकी भूमिका को सराहा. उन्होंने कहा कि समाज की सबसे पिछड़े लोगों को आगे आने का अवसर देकर झारखण्ड सरकार ने एक बड़ा काम किया है.


Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.