Change font size  -A  A  +A  ++A

कोसी की आम जनजीवन – त्रासदी से भरी हुई एक दास्ताँ.


लड़की तस्करी में कोसी आज भी अव्वल नंबर पर; बाहरी तस्करों के दिल में राज करती है सस्ती कीमत में उपलब्ध यहाँ की दुल्हनिया!

@news5pm

May 23rd, 2017

ब्यूरो रिपोर्ट/ 

कोसी के अभिसप्त इलके में मानव तस्करी खास कर कम उम्र के लडकियों का तस्करी एक पुराना प्रचलित प्रथा है. पर सन 2008 के प्रलयकारी कुशहा त्रासदी के समय इस बात का खुलासा कोसी क्षेत्र के इतिहास में शायद  पहली वार पुरजोर तरीके से इलाके बाढ़ को कवरेज करने आये बाहर के पत्रकारों द्वारा किया गया था.

बताते चले की कोसी क्षेत्र में यूपी बडा बदनाम है इसलिए की सबसे ज्यादा दूल्हा यूपी से आकार कोसी क्षेत्र से स्थानीय लड़कीयो  से शादी करता है  और मजे की बात है ऐसी दुल्हन शादी के बाद सदा के लिए ओझल हो जाती है.

काँटों से दोस्ती कर ली – कोसी क्षेत्र के जनजीवन के एक हिस्सा.

 

कुशहा त्रासदी के 9 साल बीत जाने के बाद आज भी स्थिति जश का तश है- आये दिन कोसी क्षेत्र से इस तरह के खबर आते रहेते है. पर बदलते समय के साथ लोगो को जागरूक होने से ऐसे घटनाओ में कुछ बदलाब आया जरुर हुआ है.

सम्प्रति बिहरा थाना क्षेत्र में दलाल द्वारा झांसा देकर एक नाबालिग लड़की से यूपी के लड़के का गुपचुप शादी कराना दलाल व दूल्हे को महंगा पड़ गया. दुल्हन की मां ने बिहरा थाना में आवेदन देकर दूल्हा समेत दलाल के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज की. जिसमें तस्करी करने की नीयत से शादी रचाने की आरोप लगाई. पुलिस ने दूल्हा समेत तीन लोगों को गिरफ्तार कर लिया.  वहीं इस मामले में शामिल एक महिला दलाल को हिरासत में लिया गया. पर मजे की बात है की उक्त दलाल जो एक दागी महिला थी, पुलिस पूछताछ के बाद छोड़ दिया.

हालाँकि, मो. सरवर आलम, बिहरा थाने के एसएचओ के अनुसार लड़की की मां के लिखित आवेदन पर प्राथमिकी दर्ज किया गया है. दूल्हा समेत तीन लोगों को इस मामले में गिरफ्तार किया गया है. गिरफ्तार एक महिला को पूछताछ के बाद संलिप्तता नहीं रहने के कारण छोड़ दिया गया, आलम ने कहा.

कहानी कुछ इस तरह का है- बरहशेर पंचायत निवासी एक महिला ने अपने पति यूपी निवासी डोरी पंडित एवं यूपी के मथुरा जिला अंतर्गत नरोलो थाना क्षेत्र के रहने वाले अविनिश सिंह  व एप्टा जिला के जयेत्रा थाना अंतर्गत कुपापुर निवासी संतोष कुमार के साथ पटोरी गांव पहुंची थी. अविनिश को दूल्हा बताते हुए महिला ने लड़की की मां को झांसा में ले लिया और दूल्हे को पड़ोसी जिला सुपौल के रहने वाला बताकर नाबालिग लड़की से मंदिर में गुपचुप शादी रचा डाली. पर संजोग से दूल्हा समेत दलाल की पोल खुलते ही ग्रामीण हंगामा शुरु कर दिया. जिसके बाद लड़की की मां ने भी विरोध जताते हुए प्राथमिकी दर्ज कराई.

इंतजार में गुज़रा जीवन, क्या पाया कोसी क्षेत्र में ?

 

पुलिस की भूमिका फिर से सवाल  के घेरे में है. ग्रामीणों के अनुसार उक्त दलाल महिला व उनके पति द्वारा गांव के कई भोले-भाले गरीब परिवार के नाबालिग लड़की की झांसा देकर  पहेले भी शादी करवा चुकी है. इसके एवज में दूल्हे से मोठी  रूपये भी ऐंठा जाता है. जिन-जिन लड़कियों की शादी हुई है उनमें से कई लड़की वर्षों से अपने मायके लौट कर नहीं आई है  न तो उसका कोई आता पता है आज के तारिक में.

कुछ  ग्रामीणों ने दबी जुबान से जानकारी दी की यूपी से भाग कर आई एक लड़की ने अपनी आपबीती कहानी लोगों को सुनाई जो सभी का  होंश गूम हो गया.  सभी दंग रह गए जब उस लड़की ने बताई की शादी के बाद किस प्रकार उसको जोरजबर्दस्ती जिसम्फोरोशी के धंदे में धकेल दिया गया था.


Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.