Change font size  -A  A  +A  ++A


अडाणी के पॉवर प्लांट को लेकर गोड्डा गर्म, बाबूलाल राज्यपाल से मिले

@news5pm

April 20th, 2017

ब्रजेश वर्मा/

गोड्डा (झारखण्ड):  झारखण्ड विकास मोर्चा सुप्रीमो बाबूलाल मरांडी ने गोड्डा में एक उद्योगपति अडाणी को पॉवर प्लांट के लिए सरकार द्वारा जमीन देने के मुद्दे के खिलाफ एक जन आन्दोलन खडा कर दिया है.

20 अप्रैल को गोड्डा से लेकर रांची तक इस मुद्दे पर झारखण्ड विकास मोर्चा सुप्रीमो बाबूलाल मरांडी और विधायक दल के नेता प्रदीप यादव के नेतृत्व में एक ऐसा आन्दोलन खडा कर दिया गया जो आनेवाले दिनों में सरकार के लिए मुशीबतें खडी कर सकता है.

 

गोड्डा में अडाणी के पॉवर प्लांट के लिए हो रहे भूमि अधिग्रहण के खिलाफ जब दर्जनों गाँव के लोग लाठी और काले झंडे के साथ प्रदर्शन कर रहे थे, बाबूलाल मरांडी रांची में राज्यपाल द्रोपदी मुर्मू को सरकार की भूमि अधिग्रहण की नीतियों के खिलाफ एक ज्ञापन दे कर राजभवन के सामने अपने समर्थकों के साथ धरने पर बैठ गए और वहां से 350 किलोमीटर दूर प्रदीप यादव ने गोड्डा में आज पांचवां दिन भी अपना अनशन जारी रखा.

मजेदार बात यह है कि मुख्यमंत्री रघुबर दास इसी बीच संथाल परगना के अपने दौरे में दुमका और पाकुड़ में लोगों को अपनी सरकार की नीतियों को समझाने में लगे हुए थे. वे संथाल परगना की गिरती हालत के लिए झारखण्ड मुक्ति मोर्चा को दोषी बता रहे थे.

गोड्डा में पिछले पांच दिनों के अन्दर क्या हो रहा है उसपर सरकार का कोई बयान नहीं आया है.

भूमि अधिग्रहण के खिलाफ खड़े किये गए आन्दोलन में प्रदीप यादव ने एक अहम् भूमिका निभाई. उनपर लोगों को भड़काने का मुकदमा चल रहा है और कोर्ट से उनके खिलाफ गिरफ्तारी का वारंट भी निकला है.

 

इस बीच प्रदीप यादव ने गोड्डा में अपना आमरण अनशन शुरू कर दिया जिसका आज पांचवा दिन है. लोगों के समर्थन को देख प्रशासन स्थिर है और आगे की करवाई की नीति बना रहा है.

गोड्डा की जनता भूमि अधिग्रहण के खिलाफ जिस तरह से आज उग्र हुई उसके तहत जेवीएम सुप्रीमो बाबूलाल मरांडी ने राज्यपाल को एक ज्ञापन देकर सरकार की नीतियों की खामियां गिनवाई.


Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.